मोबाइल टेलीफोन स्विचिंग ऑफिस

मोबाइल टेलीफोन स्विचिंग ऑफिस, या MTSO, एक प्रणाली है जो यूजर के पास सेल फोन टावरों से रीडिंग की निगरानी करके स्वचालित रूप से सेल फोन यूजर के सापेक्ष सिग्नल का ट्रैक रखता है। MTSO सिस्टम स्वचालित रूप से एक सेल फोन टॉवर से दूसरे सेल फोन की सेवा को स्विच करता है, जिसके आधार पर टॉवर यूजर को सबसे अच्छी सुविधा प्रदान करता हैं। इसके अतिरिक्त, MTSO एक क्षेत्र में सभी व्यक्तिगत सेल फोन यूजर्स को एक “Central Office” से जोड़ने के लिए जिम्मेदार है, जो तब उन यूजर्स को लंबी दूरी के क्षेत्रों से जोड़ता है।

GSM प्रणाली में, उपयोग किए गए मोबाइल हैंडसेट को मोबाइल स्टेशन कहा जाता है। सेलुलर स्विचिंग सेंटर को MTSO के रूप में पहले के एनालॉग टेलीफोन सिस्टम जैसे AMPS में जाना जाता था। वर्तमान में MTSO को GSM में “MSC” या Mobile Services Switching Center नाम से संदर्भित किया जाता है। विभिन्न प्रकार के हैंडऑफ़ या हैंडओवर हैं। उनमें से अधिकांश MSC या MTSO द्वारा नियंत्रित होते हैं।

MTSO कैसे काम करता है?

MTSO सिस्टम यूजर के पास सभी सेल फोन टावरों से संकेतों को प्रसारित करके प्रत्येक सेल फोन यूजर के सापेक्ष स्थिति की निगरानी करते हैं जो यूजर के सेल फोन द्वारा प्राप्त किए जाते हैं और प्रत्येक टॉवर पर वापस प्रसारित होते हैं। डेटा गुणवत्ता के साथ-साथ सिग्नल को प्रत्येक टॉवर पर लौटने में लगने वाले समय की निगरानी करके, MTSO यूजर के सापेक्ष रिसेप्शन का आकलन करते है। एक बार जब MTSO यूजर के सेल फोन के सापेक्ष रिसेप्शन को निर्धारित कर देता है और यह जान लेता हैं की कौन सा टॉवर यूजर के सबसे करीब है, तो यह रिसेप्शन को अधिकतम करने के लिए यूजर के सेल फोन को स्वचालित रूप से एक विशिष्ट टॉवर में समायोजित कर सकता है।

MTSO के लाभ

  • MTSO सिस्टम फायदेमंद हैं क्योंकि वे सेल फोन यूजर्स को प्रत्येक टॉवर पर मैन्युअल रूप से स्विच किए बिना उपलब्ध सेल फोन रिसेप्शन की अधिकतम मात्रा का अनुभव करने की अनुमति देते हैं।
  • MTSO सिस्टम भी लाभप्रद हैं क्योंकि वे लगभग तात्कालिक हैं, हर समय यूजर के सेल फोन के रिसेप्शन की निगरानी करते हैं|